जय जोहर संगवारी हो   Click to listen highlighted text! जय जोहर संगवारी हो Powered By GSpeech
Admin

Admin

रायपुर. छत्तीसगढ़ में दो दिनों से लगातार बारिश, धुंध और कोहरा जारी है। तेज बारिश और धंुध ने एक ओर जहां रायपुर आने वाली उड़ानों का रास्ता रोक दिया है, वहीं मौसम के बदले मिजाज के कारण दुर्ग रायपुर और बिलासपुर में कोल्ड-डे घोषित कर दिया गया है। रायपुर के स्वामी विवेकानंद एयरपोर्ट पर शुक्रवार को अभी तक एक भी विमानों की लैंडिंग और टेकऑफ नहीं हो सका है। दिल्ली से आने वाले एयर इंडिया की फ्लाइट को फिर नागपुर डायवर्ट किया गया है। हालांकि कुछ घंटों बाद उड़ान सेवाएं बहाल होेने की संभावना है। 


रायपुर एयरपोर्ट पर विजिबिलिटी 700 मीटर
रायपुर के स्वामी विवेकानंद एयरपोर्ट पर कम विजिबिलिटी की वजह से शुक्रवार सुबह से एक भी फ्लाइट की लैंडिंग और टेकऑफ नहीं हो पाया है।  रनवे पर उतरने के लिए 1200 मीटर विजिबिलिटी की आवश्यकता होती है और सुबह से ही विजिबिलिटी 700 मीटर है। धंुध के कारण कई उड़ानें देर से हैं। इसके कारण एयरपोर्ट पर यात्री भी परेशान हैं। गुरुवार को भी धुंध के कारण दिल्ली से आने वाली फ्लाइट को डायवर्ट किया गया था। वह फ्लाइट दोपहर 12 बजे के बाद ही रायपुर आ सकी।

रजिस्ट्रार, सहकारिता डॉ. नीरज के. पवन ने कहा कि जीवन के किसी भी कार्यक्षेत्र में स्वस्थ शरीर सर्वाधिक प्राथमिक आवश्यकता है। व्यायाम और आहार स्वस्थ शरीर के दो आधार हैं। स्वस्थ शरीर ही समस्त सामाजिक जीवन का आधार है, इसलिए हमें शरीर का सम्मान करना चाहिए। इसके लिए क्या खाना है यह जानने के सााथ, यह जानना भी आवश्यक है कि क्या नहीं खाना है।

डॉ. पवन मंगलवार को यहां सहकार भवन में निरोगी राजस्थान योजना के तहत सहकारिता विभाग के अधिकारियों, निरीक्षकों एवं कर्मिकों हेतु स्वस्थ जीवनशैली पर सहकारी प्रबंध संस्थान, जयपुर के तत्वावधान में आयोजित सेमिनार को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि जीवन के प्रति सकारात्मक दृष्टि अनेक समस्याओं का इलाज है।\

 

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने शहीदों के बच्चों को 10वीं, 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं में बड़ी राहत की घोषणा की है। बोर्ड ने पिछले साल पुलवामा हादसे के शहीदों के बच्चों को यह राहत दी थी, जिसे इस साल सभी शहीदों के बच्चों के लिए लागू किया गया है।सीबीएसई के परीक्षा नियंत्रक डॉ. संयम भारद्वाज की ओर से सभी स्कूलों को एक सर्कुलर जारी किया गया है। इसमें कहा गया है कि पिछले साल पुलवामा अटैक में शहीदों के बच्चों को बोर्ड परीक्षा में जिस तरह की राहत दी गई थी, उसी तरह की राहत इस साल आतंकवाद या नक्सलवाद के खिलाफ जांबाजी दिखाते हुए शहीद हुए लोगों के बच्चों को यह सुविधा दी जाएगी। इसके लिए बच्चों को अपने स्कूल में संपर्क करना होगा। स्कूल के स्तर से संबंधित सीबीएसई के रीजनल ऑफिस को इसकी रिक्वेस्ट जाएगी। स्कूल से रीजनल सेंटर को रिक्वेस्ट भेजने की अंतिम तिथि 31 जनवरी तय की गई है।

लास वेगस में हो रहे कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स शो यानि CES 2017 में लेनोवो ने कुछ डिवाइस को लॉन्च किया है। इसमें मल्टीमीडिया कंट्रोलर, लीजन लैपटॉप्स, स्मार्ट अस्सिटेंट, स्मार्ट स्टोरेज, मिक्स 720 और फैब 2 प्रो एप्स शामिल हैं। इसके साथ ही कंपनी ने थिंकपैड एक्स1 लैपटॉप्स का अपग्रेडेड वर्जन भी पेश किए हैं। जिसमें थिंकपैड एक्स1 कार्बन, थिंकपैड एक्स1 योगा और थिंकपैड एक्स1 टैबलेट शामिल है।

यह थिंकपैड एक्स1 सीरिज में सबसे पतला और हल्का लैपटॉप है। इसमें 14 इंच का आईपीएस डिस्पले दिया गया है। यह लैपटॉप ब्लैक और सिल्वर कलर में उपलब्ध है। इसमें पहले से ज्यादा दमदार बैटरी, प्रोसेसर और कनेक्टिविटी पोर्ट्स दिए गए हैं। कंपनी ने दावा किया है कि इसकी बैटरी 15.5 घंटे तक चल सकती है। इसमें क्वालकॉम स्नैपड्रैगन एक्स7 एलटीई-ए WAN दिया गया है, जो पहले से 3 गुना तेज काम करता है। इसमें थंडरबोल्डटीएम 3 पोर्ट्स और यूएसबी टाइप-सी पोर्ट्स दिए गए हैं। यह पहले से ज्यादा सुरक्षित है। इसमें बायोमैट्रिक ऑथेंटिकेशन सिस्टम भी दिया गया है।

दावोस:

अंतरराष्ट्रीय मुद्राकोष (IMF) ने सोमवार को भारत समेत वैश्विक अर्थव्यवस्था के लिए वृद्धि परिदृश्य के अपने अनुमान को संशोधित किया है. इसके साथ ही उसने व्यापार व्यवस्था में सुधार के बुनियादी मुद्दों को भी उठाया. आईएमएफ के ताजा अनुमान के अनुसार 2019 में वैश्विक वृद्धि दर 2.9 प्रतिशत, 2020 में 3.3 प्रतिशत और 2021 में 3.4 प्रतिशत रहेगी. वहीं मुद्राकोष ने भारत के आर्थिक वृद्धि के अनुमान को कम कर 2019 के लिए 4.8 प्रतिशत कर दिया है, जबकि 2020 और 2021 में इसके क्रमश: 5.8 प्रतिशत और 6.5 प्रतिशत रहने का अनुमान जताया है.

भारत की अर्थव्यवस्था गंभीर सुस्ती के दौर में, तत्काल नीतिगत कदमों की जरूरत :IMF

विश्व आर्थिक मंच (डब्ल्यूईएफ) के सालाना शिखर सम्मेलन के उद्घाटन से पहले मुद्राकोष की प्रबंध निदेशक क्रिस्टलीना जॉर्जिवा ने कहा कि कोष का नीति निर्माताओं को बस यही सरल सा सुझाव है कि वे वह सब करते रहें जो परिणाम दे सके जिसे व्यवहार में लाया जा सके. उन्होंने आगाह करते हुए कहा कि अगर वृद्धि में फिर से नरमी आती है तो हर किसी को समन्वित तरीके से फिर से और ततकाल कदम उठाने के लिये तैयार रहना चाहिए.

 
 

भारतीय अर्थव्यवस्था के बुनियादी कारक मजबूत, सुधारों से निवेश को मिलेगा बढ़ावा: वित्त मंत्रालय

आईएमएफ ने कहा कि हम अभी बदलाव बिंदु पर नहीं पहुंचे हैं यही वजह है कि वैश्विक अर्थव्यवस्था के लिए वृद्धि परिदृश्य को मामूली कम किया जा रहा है. जॉर्जिवा ने कहा कि व्यापार प्रणाली में सुधार के बुनियादी मुद्दें अभी भी बने हुए हैं और हमने देखा है कि पश्चिम एशिया में कुछ घटनाक्रम हुए हैं. आईएमएफ की मुख्य अर्थशास्त्री गीता गोपीनाथ ने कहा कि अमेरिका-चीन व्यापार समझौते पर मामला आगे बढ़ने के साथ अक्टूबर से जोखिम आंशिक रूप से कम हुए हैं.

 

Good Newwz Box Office Collection Day 26: अक्षय कुमार (Akshay Kumar), करीना कपूर (Kareena Kapoor), कियारा आडवाणी और दिलजीत दोसांझ की 'गुड न्यूज' (Good Newwz) की 26वें दिन भी बॉक्स ऑफिस पर कमाई जारी है. 200 करोड़ के क्लब में शामिल होने के साथ-साथ गुड न्यूज ने दबंग 3 को भी पछाड़ दिया है. चौथे हफ्ते में भी गुड न्यूज के आंकड़ों में कोई खास गिरावट देखने को नहीं मिली है. अक्षय कुमार की फिल्म के शुरुआती आंकड़ों को देखते हुए यह कहा जा सकता है कि फिल्म ने 26वें दिन यानी मंगलवार को करीब 1 से 1.5 करोड़ रुपये की कमाई की होगी, ऐसे में फिल्म 26 दिनों में ही 205 करोड़ रुपये का कलेक्शन कर सकती है. हालांकि, इसकी अधिकारिक सूचना मिलनी अभी बाकी है.

बॉक्स ऑफिस इंडिया की वेबसाइट के मुताबिक अजय देवगन (Ajay Devgn) की 'तान्हाजी: द अनसंग वॉरियर' (Tanhaji: The Unsung Warrior) ने दिल्ली, उत्तर प्रदेश और राजस्थान जैसे राज्यों की तुलना में महाराष्ट्र और गुजरात जैसे राज्यों में ज्यादा बेहतर प्रदर्शन किया है. अपनी तूफानी कमाई से तान्हाजी, मिशन मंगल, गुड न्यूज और भारत को भी पीछे छोड़ सकती है. साथ ही माना जा रहा है कि तीसरे हफ्ते की शुरुआत में ही तान्हाजी 200 करोड़ का आंकड़ा पार कर लेगी.  अजय देवगन (Ajay Devgn) की 'तान्हाजी: द अनसंग वॉरियर' (Tanhaji: The Unsung Warrior) ने दूसरे शुक्रवार को 10.06 करोड़, शनिवार को 16.36 करोड़, रविवार को 23 करोड़ और सोमवार को 8 करोड़ रुपये का कलेक्शन किया है.

धर्मेंद्र ने जब अपनी मम्मी से पूछा था 'तू हमेशा जिंदा रहेगी' तो मां बोली थीं- तेरे नाना नानी जिंदा हैं...

अजय देवगन (Ajay Devgn) की फिल्म 'तान्हाजी: द अनसंग वॉरियर' (Tanhaji: The Unsung Warrior) को हालांकि समीक्षकों ने मिलजुली प्रतिक्रिया दी थी, लेकिन बावजूद इसके फिल्म बॉक्स ऑफिस पर लगातार शानदार प्रदर्शन कर रही है. बता दें कि फिल्म में अजय देवगन  (Ajay Devgn) के साथ काजोल (Kajol) भी मुख्य किरदार में नजर आ रही हैं. फिल्म में अजय देवगन छत्रपति शिवाजी के सेनापति सूबेदार तान्हा जी मालुसरे (Subedar Tanhaji Malusare) के किरदार में नजर आ रहे हैं.  फिल्म में अजय देवगन और काजोल के अलावा सैफ अली खान (Saif Ali Khan), पंकज त्रिपाठी (Pankaj Tripathi) और शरद केलकर भी मुख्य भूमिका निभा रहे हैं.

 

भारतीय शटलर किदांबी श्रीकांत और समीर वर्मा बुधवार को थाईलैंड बैडमिंटन ओपन के पहले दौर में बाहर हो गए। श्रीकांत को बीएमएफ वर्ल्ड टूर सुपर-300 वर्ग में इंडोनेशिया के शेसर हिरेन रुस्तावितो ने 21-12, 14-21, 12-21 से हराया। बैंकॉक में खेला गया यह मुकाबला 48 मिनट चला। वर्ल्ड नंबर-5 श्रीकांत लगातार तीसरे टूर्नामेंट के पहले दौर में हार कर बाहर हुए हैं।

वहीं, समीर को मलेशिया के ली जी जिया ने सीधे सेटों में 16-21, 15-21 से शिकस्त दी। यह मैच 39 मिनट में खत्म हुआ। वहीं, साइना नेहवाल और एचएस प्रणय इस टूर्नामेंट में अपने सफर की शुरूआत करेंगे।

भारत-ए ने न्यूजीलैंड-ए के खिलाफ तीन वनडे की सीरीज के पहले मैच में 5 विकेट से जीत दर्ज की। बुधवार को लिंकलॉन में खेले गए मुकाबले में भारत-ए ने टॉस जीतकर गेंदबाजी का फैसला किया। न्यूजीलैंड-ए की टीम 48.3 ओवर में 230 रन बनाकर ऑलआउट हो गई। जबाव में भारत-ए ने 29.3 ओवर में 5 विकेट के नुकसान पर 231 रन बना लिए। उसके लिए पृथ्वी शॉ ने सबसे ज्यादा 48 रन बनाए। उन्होंने 35 गेंद की पारी में 5 चौके और 3 छक्के लगाए।

पृथ्वी का चयन एक दिन पहले ही न्यूजीलैंड के खिलाफ तीन वनडे की सीरीज के लिए हुआ। उन्हें चोटिल शिखर धवन की जगह मौका मिला है। पृथ्वी ने इससे पहले अभ्यास मैच में 100 गेंद पर 150 रन की पारी खेली थी। वे नवंबर 2018 के बाद से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट नहीं खेल सके। पिछला मैच वेस्टइंडीज के खिलाफ खेला था।

टी-20 टीम में शामिल होने वाले सैमसन ने 21 गेंद पर 39 रन बनाए
टी-20 टीम में शामिल होने वाले संजू सैमसन ने 21 गेंद पर 39 रन बनाए। वहीं, सूर्यकुमार यादव ने 19 गेंद पर 35 रन की पारी खेली। मयंक अग्रवाल ने 29 गेंद पर 29 रन, शुभमन गिल ने 36 गेंद पर 30 रन, विजय शंकर ने 25 गेंद पर नाबाद 20 रन और क्रुणाल पंड्या ने 13 गेंद पर नाबाद 15 रन की पारी खेली। गेंदबाजों में मोहम्मद सिराज सबसे ज्यादा सफल रहे। उन्होंने 33 रन देकर 3 विकेट हासिल किए। खलील अहमद और अक्षर पटेल को दो-दो सफलता मिली। विजय शंकर और राहुल चाहर ने एक-एक विकेट अपने नाम किए।

Page 1 of 3

लेटेस्ट टवीट्स

🔥 Up to 40% Sale on all WordPress Themes & Plugins. https://t.co/nSZuglUFkB #wordpress #discountoffers
Deliciko Updated Version 2.0.0, compatible with Latest #Elementor Version. https://t.co/77NycEKCkB
Turitor Version 1.3.3 released, compatible with Latest #Elementor Version. https://t.co/kPHYJw6utK
Follow Themewinter on Twitter
Click to listen highlighted text! Powered By GSpeech